अमीर बनने का सबसे FAST तरीका ? THE 4-HOUR WORK WEEK BY TIM FERRISS Book Summary in Hindi

Like
Like Love Haha Wow Sad Angry
1

दोस्तों ये है अमीर बनने का सबसे FAST तरीका | THE 4-HOUR WORK WEEK BY TIM FERRISS Book Summary in Hindi | Rich बनने का सबसे आसान तरीका मेहनत कम पैसे ज्यादा | How to Become Rich Fast in Hindi ?

THE 4-HOUR WORK WEEK के Author TIM FERRISS बोलते है कि जब वो 14 साल के थे तब उन्हें अपनी पहेली Job एक Ice Cream Parlor में सफाई करने के लिए मिली थी।

तब उस वक्त उनके Boss के Instructions उन्हें पसंद नहीं आए थे कि किस तरह काम करना है और वो अपने तरीके से काम करने लग गए और उन्होंने अपना सारा सफाई का काम 8 घंटे कि जगह केवल 1 घंटे में ही खतम कर दिया था।

अमीर बनने का सबसे Fast तरीका
अमीर बनने का सबसे Fast तरीका

और बाकी बचे Time में वो Kung Fu Magzine पढ़ते और Kung Fu karate Kick कि Practice करते और ये बात उनके Boss को पता चल गई और उनके Boss ने उन्हें 3 दिन के बाद ही Job से निकाल दिया।

और उनके Boss ने उनसे कहां कि एक दिन तुम्हे पता चलेगा कि Hardwork क्या होता है ? उसकी Value क्या है ? और Tim Ferriss बोलते है कि मुझे शायद आजतक पता ही नहीं चला कि Hardwork का मतलब क्या है ? 

The 4-Hours Work Week By Tim Ferriss Book Summary in Hindi
The 4-Hours Work Week By Tim Ferriss Book Summary in Hindi

The 4 Hours Work Week – Tim इस Book में कुछ ऐसे Key Ideas बताते है जिसमें आपको घंटो घंटो कम करने कि जरुरत नहीं है। बस आप हफ्ते में कुछ ही घंटे काम करके बाकी दुसरे लोगो से बहुत ही ज्यादा पैसे कमा सकते हो और ये सब आप घर बैठे बैठे, या देश के किसी भी कोने में बैठकर कर सकते हो उसके लिए आपको किसी Office जाने कि जरुरत नहीं है। तो चलिए इस Book के कुछ Important Key Ideas को देखते है।

Important Key Ideas From THE 4-HOUR WORK WEEK Book

1. The New Rich

इस Book में Tim ने बताया है कि Maximum लोगो का सोचना यही है कि उन्हें 9 – 5 कि Job करनी है और उसमे बहुत ही Hard Work करना है और अच्छी Salary कमाकर अपने पैसे Save करके वह 65 के Age में Retire होंगे, Then वो उसके बाद अपने Life को Enjoy कर सकते है पर उन्हें 65 Age तक काम करना ही पड़ेगा।

But Tim Ferriss ने इस Book में एक नई Approch के बारे में बताया है जिसे उन्होंने THE NEW RICH का नाम दिया है।

ये लोग Retire के लिए 65 कि Age का Wait नहीं करते है, नाही अपने Job पे Depend रहते है | ये दुनिया कि किसी भी कोने में बैठकर अपना Business चला सकते है। उन्हें बस एक Laptop और WiFi कि जरुरत होती है और वह अपना सारा काम घर बैठे बैठे कर सकते है। साथ ही अपनी पूरी Life Travel करते हुए Enjoy भी कर सकते है।

जब 2006-2007 में ये Book लिखी गयी थी | तब ये Idea कुछ लोगो को समझ नहीं आया था क्योंकि उस Time पर Technology इतनी आगे नहीं थी | पर आज के Time पर Internet कि वजह से आपके पास ऐसे बहुत सारे ऐसे Resources है जिसमे आप घर बैठे आराम से अपना Business चला सकते हो।

एक और Word जिसका Use Tim Ferriss ने अपने Book में किया है वो है Mini Retirement

Mini Retirement का मतलब है Retiremtnt के लिए 60-65 कि Age का Wait नहीं करना | आप अपने काम के साथ साथ ही बीच – बीच में Time निकालकर अपनी Life को Enjoy कर सकते हो।

Tim Ferriss बोलते है कि वह हर 2 महीने के काम के बाद 1 महीने का Break लेते थे और नए नए Location पर घूमने जाते थे और दुनिया को Explore करते थे क्योंकि उनका Business उनके बिना ही चलता रहता था।

2. Absolute Income Vs Relative Income

Generally हम Wealth को पैसों से नापते है | अगर कोई इंसान ज्यादा पैसा कमाता है तो हम उसे ज्यादा अमीर मानते है पर ये पूरी तरह से सच नहीं है | उसके आलावा भी कई Factors है जो इसपर काम करते है।

क्योंकि आज के Time पर केवल पैसा होना ही आपको अमीर नहीं बनाता है। आपके पास कितना Time और Freedom है ये चीज़ आपको अमीर बनाती है।

चलिए इसको एक Example के Through समझते है।

2 आदमी है, एक का नाम है Bunty और दुसरे का नाम है Sunny. Bunty बहुत ही बड़ी Company में काम करता है। उसकी Salary 1 Lac Per Month है। जबकि दूसरी तरफ Sunny एक Online Business चलाता है जिससे वो हर महीने 75,000 Rs कमाता है।

अब में अगर आपसे पूछूं कि इन दोनों में से ज्यादा अमीर कोन है तो सबका जवाब होगा कि Bunty क्योंकि उसकी Salary अभी Sunny से ज्यादा है | पर अभी तक ये इसलिए ज्यादा है क्योंकि हम उनकी Income को Absolute Income कि तरह देख रहे है।

But अगर हम उनकी Relative Income को Compare करे तो Bunty हफ्ते के 40 Hrs काम करता है तो दूसरी तरफ Sunny हफ्ते के केवल 15 Hrs ही काम करता है। तो Bunty हर घंटे के 625 Rs. कमाता है तो Sunny हर घंटे के 1250 Rs. याने कि Sunny, Bunty से Just दुगना पैसा कमाता है। अब बताइए कोन ज्यादा कमाता है ? 

क्योंकि Bunty हफ्ते में बहुत काम करता है तो उसके पास ज्यादा Time भी नहीं बचता है कुछ और करने का और वहीं दूसरी तरफ Sunny के पास काफी ज्यादा Time बचता है जिससे वो अपनी Skills पर काम करता रहता है और अपने Business को Grow करने पर ध्यान देता है।

इसलिए अगर Relatively देखा जाए तो Sunny, Bunty से कहीं ज्यादा अमीर है क्योंकि Sunny के पास Bunty से हर हफ्ते 25 Hrs. ज्यादा है। अभी तक हमने इस Concept को Time के Base पर Compare किया है। अगर हम इन दोनों का Comparison Lease यानी Pays कि Basis पर करें जहां पर Bunty एक बड़े शहर में रहता है क्योंकि उसका Office बड़े City में है, उसके वहां पर खर्चे भी ज्यादा है और उसको Office के लिए रोज आना जाना भी पड़ता है। उसमे उसका Petrol खर्च होता है।

जबकि दूसरी तरफ Sunny अपना काम Online करता है तो वो पूरी दुनिया में कहीं भी रहकर अपना काम कर सकता है। और Sunny पैसा Dollars में कमाता है और खर्च Rupees में करता है जबकि Bunty कमाता Rupees में है और खर्च भीं Rupees में ही करता है।

तो Bunty के पास ज्यादा Save करने के लिए रहता नहीं है। तो जितने पैसे में Bunty एक बार अच्छे Restaurant में जाकर खाना खा सकता है वहीं Sunny उसी Restaurant में जाकर 3 बार खाना खा सकता है। इसी तरह Bunty कमाता तो ज्यादा है But उससे ज्यादा अमीर Sunny है।

Sunny ना केवल Save ज्यादा करता है बल्कि वो Time Time पर पूरी दुनिया में भी घूमता है और वहां जाकर भी पैसा Earn करता है।

3. Outsourcing 

Tim Ferriss बोलते है कि हमे सारा काम खुद नहीं करना चाहिए जबकि हमे उसे Outsource करना है। पहले मुझे भी ये Idea समझ नहीं आया था | मुझे लगता था कि अगर कोई काम में कर सकता हूं तो क्यों में लोगो को पैसे दूं उस काम को करने के लिए।

Even पहले मुझे लगता था कि जो अमीर लोग है वो गाड़ी चलाने के लिए Driver क्यों रखते है ? खाना बनाने के लिए Chef क्यों रखते है ? और बाकी छोठे मोठे कामो के लिए नौकर रखते क्यों है ? 

मुझे पहले लगता था कि वो लोग Show Off करते है। But Actual में वो Show Off नहीं करते है | उन्हें Time कि कीमत पता है। उन्हें पता है कि अगर वो सारे काम Outsource कर देंगे तो उनके पास ज्यादा Time होगा और उस Time में कुछ और Productive काम कर सकते है।

अपने Business को और भी Grow कर सकते है और उस Time में वो उन लोगो कि Salary से कहीं ज्यादा पैसा कमा सकते है। इसलिए वो ऐसे लोगो को Higher करते है जो उनका काम कर सके। इसलिए आपको भी अपने Business में अपना काम Outsource करना चाहिए।

आपको वही काम करना है जिसे केवल आप ही कर सकते हो बाकी और कोई नहीं। बाकी उसके आलावा सारा काम आपको Automate कर देना है जिससे कि आपके पास और भी ज्यादा Free Time होगा और इस Free Time में ना केवल आप अपने Business को Grow कर सकते हो बल्कि अपनी Life को Enjoy भी कर सकते हो।

4. Being Effective Vs Being Efficient 

तो सबसे पहले हम देखते है कि Effective और Efficient में Difference क्या है ? 

Effective का मतलब सही चींजों को करना है। मतलब हमे Choose करना है कि हमारे लिए क्या क्या चीज़े सही है और Efficient का मतलब चीज़ों को सही तरीके से करना अब वो चाहे कोई भी हो।

Tim Ferriss बोलते है कि अगर आप The New Rich कि Category में आना चाहते हो तो आपको Effective बनना है। आपको उन्हीं कामों को करना है जो आपके लिए सही हो ना कि हर काम को करते जाना है।

आपको अपने कामों को Eliminate करना है जो आपके लिए Important नहीं है। उन्हें अपने List से ही हटा देना चाहिए क्योंकि वह काम आपका केवल Time ही Waste करेगा।

एक और चीज़ Tim इस Book में बोलते है कि Less is not Lazy. अगर आप कम काम करते हो तो इसका मतलब ये नहीं कि आप आलसी हो But हमारे Society में यही चला आ रहा है कि Office जाओ और 8 – 10 या 12 घंटे काम करो। अगर आप कम काम करते हो तो आप अलसी हो।

But Tim बोलते है कि हमे घंटों में Focus नहीं करना है जबकि Productivity पर ध्यान देना है।

वो खुदका Example देते हुए बताते है कि जिस तरह उनकी पहेली Job Ice – Cream Shop में सफाई करने के लिए लगी थी तो वह काम वो केवल 8 घंटे कि जगह 1 घंटे में ही खतम कर देते थे। जिससे वो बाकि Free Time में Magzine पढ़ते थे But उनके Boss को लगता था कि वो आलसी है इसलिए उनके Boss ने उन्हें नौकरी से निकाल दिया था But Tim अपना काम Productively कर रहे थे।

जरुरी नहीं कि आप Office जाते हो और 10 घंटे काम करते हो तो आप Productive काम कर रहे हो क्योंकि बहुत बार आप अपना काम 2 Hours में ही कर लोगे But दुनिया को यही लगता है जो Late तक काम करता है वही अच्छा काम कर रहा है। But हमे Time को देखकर नहीं बल्कि Productivity पर ध्यान देना है।

5. Liberate 

यह इस Book का सबसे Important Lesson है | जैसा कि इस Book का नाम भी है The 4 Hour Work Week मतलब कि हफ्ते में बस 4 घंटे ही काम करना है | 

हम जब अपना काम Eliminate कर देंगे कि हमारे लिए कितना काम Important है बाकी के कामो को जिन्हें हमे करने कि कुछ जरुरत नहीं है तो उन्हें हम Outsource कर देंगे | तो हमारे पास बहोत सारा Time होगा अपने ही चीजों को करने के लिए और आप Free राहोगे | 

Tim बोलते है कि अगर आप कोई Business Internet Based Start करते हो और उससे आपकी Passive Income Generate होना Start हो जाती है तो आप ना केवल अपने Income को कई गुना बढ़ा सकते हो जबकि आपके पास Time Time होगा और आज के Time पर लाखों लोग यही चीज़ कर रहे है | 

आप चाहो तो अपना Content Create करके लोगो कि Life में Value Add कर सकते हो | जैसे कि YouTube एक सबसे अच्छा Example है | आप दुनिया के किसी भी कोने में बैठकर YouTube के Videos बना सकते हो और उसके लिए आपको कोई 9 – 5 काम करने कि जरुरत नहीं है | आप अपने सहूलियत के हिसाब से काम कर सकते हो | और Even हम India में रहकर Dollars में कमाते है | जिससे कि हमारे खर्चे भी बहोत कम है और बाकी लोग जो 9 – 5 कि Job करके Rupees में कमाते है उनसे कई ज्यादा पैसा Save करके Invest कर सकते है | 

दूसरा आप अपना कोई Course बनाकर उसे Online Sell कर सकते हो | हो सकता है कि आप Singing में अच्छे हो या फिर किसी Particular Field में, तो आपको कुछ घंटे का Course बनाकर उसे Online Sell कर सकते हो | उसके लिए आपको कहीं जाने कि भी जरुरत नहीं है | आप बस एक बार उन सारे Videos को बैठकर Shoot करना है और आप Online उन्हें Sell कर सकते हो | ये करके भी आजकल लोग Crores में कमा रहे है | 

तीसरा कोई भी Product बनाकर उसे Online Amazon पर, या Flipcart, या Ebay इन जैसी Online Shopping Websites पर Sell कर सकते हो | 

मान लो कि आप कोई Product खरीदते हो | जैसे कि अगर आप कोई T-Shirt Buy करते हो | जिसके बाद आप उस  T-Shirt को Print करके Amazon या Flipcart पे Sell कर सकते हो और काफी ज्यादा Profit भी Earn कर सकते हो | 

हां ये इतना आसान नहीं है But आप चींजों को सीखकर Apply करके अच्छा खासा Profit Earn कर सकते हो | इस तरह अगर आप एक ऐसा System Create कर दोगे जिस में आप सोते सोते भी पैसा कमाते राहोगे तो आप एक New Rich कि  Category में शामिल हो सकते हो | 

तो दोस्तो ये थी कुछ Important Key Ideas इस Amazing Book से | अगर इस पुरे Blog को Summerize किया जाये तो Tim Ferriss ने हमें अपने पुराने Old School कि Thinking से बाहर आने को बोलते है और इस 9 – 5 वाली Job को छोड़कर New Rich बनने कि Idea को बताते है | 

New Rich वह है जो लोग Retirement के बाद 65 का Wait नहीं करना चाहते और अपनी पूरी Life एक Retirement कि तरह बिताना चाहते है | ये वो लोग है जो एक System Create करते है जिसे कि ईन्हें खुद उन कामों को Actively करने कि जरुरत नहीं हो | 

Tim बोलते है कि हमे अपने पैसों को Absolute Income से नहीं बल्कि Relative Income से Compare करना चाहिए | हमे ये देखना है कि हम हर घंटे के हिसाब से कितना Earn कर रहे है ? ना कि पुरे महीने सुबह शाम 12 घंटे काम करके | 

और हमारे खर्चे कितने है ? क्योंकि अगर आप एक बड़े City में Locate हो तो आपके खर्चे भी उतने ही होंगे | हमे इन सब चींजों का ध्यान रखना है | 

और Tim हमे एक Business Create करने को बोलते है जो Internet Based होना चाहिए | जिसमें जो काम आपके लिए Important नहीं है उसे Outsource कर दो | उससे आपके पास अपने लिए काफी Time होगा और हमे उन्ही कामों पर Focus करना है जो Actually हमारे लिए Important है बाकी कामों को पीछे छोड़ देना है | तभी आप एक New Rich कि Category में शामिल हो पाओगे और अच्छा खासा Income भी Generate कर पाओगे | 

So दोस्तों I Hope कि ये Blog आपको पसंद आया होगा | तो इस Blog को Like करो और ज्यादा से ज्यादा लोगो तक Share करे | और इसी तरह के Blog के लिए हमारे eworldhub.com Blog Website को Subscribe करना ना भूले और जो भी आपके मन में सवाल हो आप नीचे Comment करके हमे पूछिए हम उन Questions के Aswers आपको जरुर देंगे | 

तो मिलते है ऐसे ही एक और Interesting Blog में, इस Blog को पूरा पढने के लिए आपका बहोत बहोत धन्यवाद |

FAQ :

The New Rich इसका मतलब क्या है ?

ये लोग Retire के लिए 65 कि Age का Wait नहीं करते है, नाही अपने Job पे Depend रहते है | ये दुनिया कि किसी भी कोने में बैठकर अपना Business चला सकते है | उन्हें बस एक Laptop और WiFi कि जरुरत होती है और वह अपना सारा काम घर बैठे बैठे कर सकते है | साथ ही अपनी पूरी Life Travel करते हुए Enjoy भी कर सकते है |

Absolute Income Vs. Relative Income इनमेसे कोनसी Income पे हमें ज्यादा ध्यान देना चाहिए ?

Relative Income पे |

हमें अपने कामों को ……… कर देना चाहिए ?

हमे सारा काम खुद नहीं करना चाहिए जबकि हमे उसे Outsource करना है |

Difference Between Being Effective Vs Being Efficient ?

Effective का मतलब सही चींजों को करना है मतलब हमे Choose करना है कि हमारे लिए क्या क्या चीज़े सही है और Efficient का मतलब चीज़ों को सही तरीकेसे करना अब वो चाहे कोई भी हो |

THE 4-HOUR WORK WEEK Book के Author कोन है ?

TIM FERRISS

What’s your Reaction?
+1
1
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0

25 thoughts on “अमीर बनने का सबसे FAST तरीका ? THE 4-HOUR WORK WEEK BY TIM FERRISS Book Summary in Hindi”

  1. I read your all articles you write every article is very deeply Inspired me

    Thanks for this dear Sir 🙂

    Reply
  2. मैं आपके सभी लेख पढ़ता हूं आप लिखते हैं हर लेख मुझे बहुत गहराई से प्रेरित करता है इसके लिए धन्यवाद प्रिय महोदय

    Reply
  3. सच मैं आप तो काफी Knowledgefull Article Likhte ho I hope one day you Have lot of money 😜🙂

    U like;:- Matlb Kuch bhi 😂😂😂

    Me:-Sorry Agr koi galtbola hun tho

    Reply

Leave a Comment