पैसे से पैसा कमाना सीखो | The Dhandho Investor Book Summary in Hindi By Mohnish Pabrai

Like
Like Love Haha Wow Sad Angry
1

दोस्तों आज में आपको बताने वाला हूं कैसे आप पैसे से पैसा कमा सकते हो ? इस Blog में मैंने The Dhando Investor Book Summary in Hindi में Explain कि है जो एक Businessman के लिए बहोत ही Important है। इस Blog में Classic Dhando Framewaork और 6 Business Rules बताये है हो कि हर Businessman को जरुर पता होने चाहिए।

हम हमेशा से यही सुनते आ रहे है कि अगर हमें Higher Returns चाहिए तो हमे Risk भी ज्यादा लेना पड़ेगा। But Mohnish Pabrai अपनी बहुत ही Famous Book “The Dhandi Investor” में बताते है कि हमे ज्यादा Returns कमाने के लिए ज्यादा Risk लेने कि कोई भी जरुरत नहीं है।

आप बहुत ही कम Risk लेकर ज्यादा Profit Earn कर सकते हो, इसे Dhando Framework बोलते है और इसी का इस्म्तेमाल करके गुजराती, मारवाड़ी और सिंधी Community Business में अपना काफी नाम कमा चुके है।

पैसे से पैसा कमाना सीखो

तो दोस्तों आज इस Blog में हम इस Amazing Book से कुछ Lessons देखेंगे जिससे हमे Dhando Framework के बारे में पता चलेगा कि किस तरह ये लोग कम Risk लेकर ज्यादा Reward Earn करते है और खूब पैसा कमाते है। और यह Book आपको Value Investing के बारे में बताएगी कि किस तरह के Business को आपको खरीदना चाहिए और उसमे पैसे लगाने चाहिए जिससे कि आपको आगे अच्छा खासा Profit हो।

पैसे से पैसा कमाना सीखो
पैसे से पैसा कमाना सीखो

The Dhandho Investor Book Summary in Hindi

गुजराती Community के लोग हमेशा इस तरह के Business Opportunity कि तलाश में होते है जिससे अगर वो जीते तो उन्हें बहुत ज्यादा फायदा हो But अगर वो हारे तो उन्हें कुछ खास नुकसान ना हो। यानी कि Heads I Win and Tails I Don’t Loose Much और यही है Dhando Style. 

The Dhando Investor Book Summary in Hindi
The Dhando Investor Book Summary in Hindi

अगर हम देखे तो USA कि सिर्फ 1 Percent Population ही Indian है और इनमें से ही है कुछ थोड़े से गुजराती पटेल लेकिन Amazing बात ये है कि इतने थोडे से गुजराती पटेल अमेरिका के 50 Percent Motel Business के मालिक है।

1970 में कुछ गुजराती पटेल थोड़े बहोत पैसों के साथ अमेरिका पहुंचे But वो लोग ज्यादा पढ़े लिखे नहीं थे | इसलिए उस समय उनकी टूटी फूटी English के साथ उन्हें कोई White Collar वाली Job मिलना बहुत ही मुश्किल थी और उस Time भी Petrol के दाम काफी ज्यादा थे तो लोगो ने उस समय घूमना फिरना और Travelling करना बंद कर दिया था और इसका सीधा असर Motel Business पर पड़ा।

Motel वो होते है जो Highway पर बने Hotels होते है उन्हें Motels बोला जाता है

तो लोगो ने आना जाना बंद कर दिया था इसलिए Motels के दाम काफी कम हो गए थे और जो लोग Motels खरीदना चाहते थे उन्हें Banks 90 Percent तक का Loan दे रही थी। जैसे कि गुजराती पटेल के पास ज्यादा पैसे नहीं थे और यहां तक कि उनके पास तो रहने के लिए जगह भी नहीं थी तो उन्होनें Bank से 90 Percent तक का Loan लिया और बची कुची Saving को लगाकर Motels को खरीद लिया क्योंकि उन्हें पता था कि उनके पास ज्यादा कुछ खोने को है नहीं।

उन्होंने तो केवल 10 Percent Down Payment ही दिया है और उन्हें पता था कि आज नहीं तो कल लोग वापस से Travel करना Start करेंगे। तो उनके Motels में फिर से आना जाना शुरू हो जायेगा। अगर ऐसा होता है तो वो लोग काफी अमीर बन जायेंगे यानी कि Heads I Win and Tails I Don’t Loose Much. 

Business चला तो चांदी ही चांदी और नहीं चला तो वो लोग ज्यादा कुछ नहीं खोएंगे और Finally Oil Crises खत्म हो गई और लोग वापस से Travel करना शुरू हो गए और पटेल्स को Motels में अच्छा खासा Profit होना शुरू हो गया।

तो चलिए अब समझते है कि Classic Dhando Framework होता क्या है ? Business के 6 ऐसे Rules जिन्हें Follow करके आप कोई भी Business में किस तरह पैसे कमा सकते है और बहुत ही कम Risk लेकर।

Rule 1 : Buy Existing Business

Dhando Framework का पहला Rule ये है कि ऐसे Business को खरीदना जो पहले से हो क्योंकि किसी भी Business को Start करने में बहुत ही ज्यादा Time & Efforts लगते है। अगर आप इतना Effort लगा दो तो भी Gurantee नहीं के वो Business Successful हो जायेगा।

इसलिए Patels ने जो सबसे पहले Existing Business थे उन्हें खरीदना Start किया | वो Inovation करने या अलग करने नहीं निकले क्योंकि Inovation करने में बहुत ज्यादा Time और पैसा लगता है जो उनके पास था ही नहीं।

इसलिए उन्होंने जो पहले से ही Business चले आ रहे थे उन्हें ख़रीदा इसलिए आपको भी उन्हीं Companies में Invest करना चाहिए जो सालों से चली आ रही हो जिससे आपके पैसे कमाने के Chances अच्छे रहते है।

Rule 2 : Invest in Simple Business 

Warren Buffet बोलते है कि हमें ऐसे Business में Invest करना चाहिए जिनका Rate of Change काफी Slow हो।

Example के लिए Coco-Cola, McDonald’s, Apple ये ऐसे Brands है जो सालों से चले आ रहे है और आगे भी सालों तक चलते रहने वालें है। But दूसरी तरफ काफी Technology Companies है जिनका Rate of Change काफी High होता है | उनका कुछ अता पता नहीं वो आज है तो कल नहीं इसलिए हमें बहुत ही Simple Business में पैसे लगाने चाहिए जिन्हें हम अच्छे से समझ सके।

सालों पहले हम Orkut Use करते थे आज Facebook और Instagram और कल का पता नहीं क्या Trend में आ जाएगा। इसलिए हमे अपने पैसे सोच समझकर उन्ही Companies में Invest करना है जिनमे रातों रात Changes ना हो।

Rule 3 : Buy Business with Heavy Discount

Warren Buffet बोलते है कि जब लोग लालची होकर Invest कर रहे हो तब आप थोडा डर जाओ और जब सब लोग डर रहे हो और अपने Stocks को Sell कर रहे हो तब आप लालची हो जाओ और उन Stocks को सस्ते में खरीद लो।

इस तरह आपको Stocks तब खरीदने है जब Market Down हो या फिर लोग डरे हुए हो क्योंकि उस समय आपको हो सकता है किसी अच्छी Company के Stocks सस्ते में खरीदने को मिल जाए But ऐसा नहीं है कि हमे कोनसा भी सस्ता Stock खरीद लेना है।

हमें उसी Company के Stocks खरीदने है जो Company Fundamentally Strong हो बस किसी कारण से वह हमें सस्ते में मिल रहे हो क्योंकि जब कोई Company थोड़ी मुश्किल में पड जाती है तो उसके Shares सस्ते में मिल जाते है और आगे जाकर हमे Profit दे सकते है।

Benjamin Graham ने अपनी Famous Book The Intelligent Investor में एक Concept बताया था जिसे Mr. Market बोलते है। वो बोलते थे कि हमें Stocks and Shares को उसकी Price कि According नहीं बल्कि उसकी Intrinsic Value के According खरीदना चाहिए।

मान लो कि किसी Business में Share कि Intrinsic Value है 100 Rs. But आपको उस समय Market में वो 110 Rs. में मिल रहा है तो उस Share को आपको नहीं खरीदना है चाहे कुछ Time पहले उसकी Price 130 Rs. क्यूं ना हुई हो।

तो आपको तब तक Wait करना है जब तक उसकी Price लगभग 60 – 70 Rs. ना आ जाए तब आप उसकी Intrinsic Value से कम में खरीदेंगे और जब उसकी Price बढ़ेगी तो आपको अच्छा खासा Profit होगा।

Rule 4 : Dhando Arbitrage 

मान लो कि आज आप कोई Stock  50,000 Rs. में खरीदते हो और एक साल बाद उसकी Price 60,000 Rs. हो जाएगी तो आप एक साल में उसे 60,000 Rs. में Sell करके 10,000 Rs. का Profit कमा लोगे।

उसी तरह आपको कोई कपड़ Delhi में 10,000 Rs. का मिल रहा है और Mumbai में उसकी कीमत है 15,000 Rs. तो आप उसे Delhi से खरीद कर Mumbai में बेचकर 5,000 Rs. Earn कर लोगे इसे ही Arbitrage कहां जाता है।

यानी कि Time और Place का Use करके हम Profit Earn करते है। इसलिए आपको भी Arbitrage का Use करके Profit Earn करना चाहिए।

Rule 5 : Buy Business with Moat 

अगर आप अपने Business में पैसा लगा रहे हो तो आपको पता होना चाहिए कि आपके Business में वो कौनसी खास बात है जो आपको अपने Competetor से Better बनाती है जिसे Author ने Moat का नाम दिया है।

अब आप Example के लिए McDonald’s को ही ले लीजिये। McDonald’s सालों से ही अपने Burger के लिए Famous है और आपको हमेशा वहां पर Customers दिखाई देंगे और ऐसा नहीं है कि McDonald’s से Better Burger आपने नहीं खाया होगा। बहुत से छोटे छोटे Restaurants में McDonald’s से भी अच्छे Burger Sell करते है पर फिर भी लोग McDonald’s में ही जाना पसंद क्यूं करते है ? क्योंकि McDonald’s को पता है कि लोगो कि Need क्या है ? उन्हें पता है कि Customer क्या चाहता है ? 

अब McDonald’s इतना बडा Brand बन चूका है कि चाहे उसके सामने कितने भी छोटे मोटे Stores क्यूं ना Open हो जाए लोग फिर भी McDonald’s में जाना ही पसंद करेंगे क्योंकि उनकी Brand Image कुछ इस तरह कि है कि लोग चाहकर भी उसे पीछे नहीं छोड़ सकते है।

इसलिए ऐसे Business सालों साल चलते रहते है क्योंकि लोगो को उसकी Brand पर भरोसा होता है और वो लोग इनके पास जाना ही पसंद करते है। 

उसी तरह हर Business के पीछे छिपा हुआ एक Moat होता है। अगर आप कोई नया Business Start करना चाहते है या फिर किसी भी Company का Share खरीदना चाहते है तो आपको देखना चाहिए कि उस Business के पीछे छिपा हुआ Moat क्या है ? और Customers क्यूं उस Company के Products को Use करना चाहेंगे।

Rule 6 : Bet Heavily When Odds are in Your Favour 

चलो एक Bet लगाते है। मान लों कि आपके पास 100 Rs. है। Heads आया तो आपके पैसे Double और अगर Tails आया तो आपके लगाए हुए सारे पैसे Zero हो जाएंगे।

इस Situation में आप एक Single Bet पर कितना पैसा लगाओगे ? Well Author हमें एक Formula Use करने के लिए बोलते है जिन्हें वो Kelly Formula बोलते है और यह Formula कहता है कि जब Odds आपके Favour में होता है तब आपको दबाके Invest करना चाहिए मतलब ऐसी Situation में आपको 20 Percent पैसा एक Single Bet में लगाना चाहिए।

यानी कि अगर आपके पास 100 Rs. है तो आपको उसमें से 20 Rs. Single Bet में लगाने चाहिए। जिस तरह पटेल्स ने Recession के Time पर जब Motels सस्ते में मिल रहे थे और Bank 90 Percent का Loan दे रही थी तो उन्होंने उस Opportunity को नहीं जाने दिया और अच्छे से Invest किया क्योंकि उन्हें पता था ज्यादा से ज्यादा क्या होगा उनके 10 Percent पैसे ही तो जाएंगे।

तो Odds उनके Favour में थे और आगे जाकर उन्हें Motel Business ने उन्हें अच्छा खासा Profit Earn करके दिया और इसलिए ही आज अमेरिका के Max Motels के मालिक गुजरती पटेल्स ही है यानी कि वही Situation Heads I Win & Tails I Don’t Loose Much. 

तो अगर आपको भी कोई ऐसा Share मिलता है जो अपनी किसी कारण से अपनी Intrinsic Value से कम दामों में मिल रहा है तो आपको अच्छा खासा Invest करना है क्योंकि आगे जाकर वो आपको अच्छा खासा Profit देकर जाने वाला है।

तो ये था Classic Dhando Framework और ये सारे Lessons Mohnish Pabrai कि इस Amazing Book The Dhando Investor से हमने सीखें है जो कि हमें Actual में Value Investing सिखाती है कि किस तरह हम Low Risk में भी अच्छा Profit Earn कर सकते है।

हमें बस उस Business या Share को उसकी Intrinsic Value से कम दामों में खरीदना है और बाद में सही Time आने पर उसे Sell कर देना है तो वो आपको अच्छा खासा Profit देकर जायेगा।

इसलिए अगर आप किसी भी Share को Buy करने का सोच रहे हो तो सबसे पहले उस Company के Fundamentals को अच्छे से Read कर लीजिए और हमें कभी भी ऐसी Company में Invest नहीं करना चाहिए जिसका Rate of Change बहुत ही Fast हो बल्कि ऐसी Company को Choose करना है जिसका Rate of Change Slow हो जो सालों साल चले ना कि किसी App कि तरह अगले दिन बंद हो जाए। इसलिए हमें सोच समझकर अपना पैसा Invest करना है।

So दोस्तों I Hope कि ये Blog आपको पसंद आया होगा। तो इस Blog को Like करे और ज्यादा से ज्यादा लोगो तक Share करे और इसी तरह के Blog के लिए हमारे eworldhub.com Blog Website को Subscribe करना ना भूले और जो भी आपके मन में सवाल हो आप नीचे Comment करके हमे पूछिए हम उन Questions के Aswers आपको जरुर देंगे।

तो मिलते है ऐसे ही एक और Interesting Blog में। इस Blog को पूरा पढने के लिए आपका बहोत बहोत धन्यवाद।

अन्य Articles पढ़े : –

कम Age में जल्दी अमीर कैसे बने ? The Millionaire Fastlane Book Summary in Hindi | By MJ DEMARCO

अमीर बनने का सबसे FAST तरीका ? THE 4-HOUR WORK WEEK BY TIM FERRISS Book Summary in Hindi

Business के 6 Rules कोन कोन से है ?

Rule 1 : Buy Existing Business
Rule 2 : Invest in Simple Business 
Rule 3 : Buy Business with Heavy Discount
Rule 4 : Dhando Arbitrage 
Rule 5 : Buy Business with Moat 
Rule 6 : Bet Heavily When Odds are in Your Favour 

What’s your Reaction?
+1
0
+1
15
+1
6
+1
0
+1
2
+1
0

12 thoughts on “पैसे से पैसा कमाना सीखो | The Dhandho Investor Book Summary in Hindi By Mohnish Pabrai”

Leave a Comment