Rich बनने का सबसे आसान तरीका | Financial Freedom | How to Achieve Financial Freedom in India ?

Like
Like Love Haha Wow Sad Angry
1

दोस्तों आज के इस Blog में हम देखने वाले है कि हम Financial Freedom को कैसे Achieve कर सकते है ? How to Achieve Financial Freedom ? SET FOR LIFE Book Summary in Hindi By Scott Trench

क्या आप भी उन लोगों में से हैं जो सुबह 7 बजे उठते है, Brush करते है, अपने Office के लिए Ready होते है और जल्दी जल्दी में Breakfast करके Bus या फिर Train पकड़कर अपने Office के लिए निकलते है और वहां पर पूरा दिन काम में लगे रहते है।

अपने Boss कि हां में हां मिलाते है और ऐसा काम करते है जो शायद उन्हें करना भी पसंद नहीं है और रात को थक हारकर घर आते है और बस Netflix पर Movie देखते हुए सो जाते है।

RICH बनने का सबसे आसान तरीका
RICH बनने का सबसे आसान तरीका

तो अगर आप भी ऐसी Life जी रहे हो तो आज में आपको Scott Trench के द्वारा लिखी गई Amazing Book “Set for LIFE” से कुछ ऐसे Important Lessons बताने वाला हूं जो आपको कुछ ही सालों में Financially Free कर देंगे।

और उसके बाद आपको कभी भी काम करने कि जरुरत नहीं पड़ेगी और आप अपनी Life पूरी तरीके से जी पाओगे।

Well इस Book में Term का Use किया गया है जो काफी देशों में आजकल Famous है जिसे FIRE कहते है।

FIRE – Financial Independent Retire Early 

मतलब कि आजकल जो लोग जल्दी Retire होना चाहते है, जल्दी Financially Freedom Achieve करना चाहते है उनके लिए इस Term का Use किया जाता है और इस पूरी Book में Author ने यही Steps बताएं है कि किस तरह से आप जल्दी से जल्दी Financial Freedom Achieve कर सकते हो। उसके बाद आपको कोई भी काम करने कि जरुरत नहीं है। तो चलिए इन Steps को देखते है।

Step 1 : One Year Financial Runway 

इस Step में Author हमें एक साल का Runway Fund इकट्ठा करने को बोलते है। Runway Fund का मतलब ये है कि हमारा एक साल का जो पूरा  Expenses है उतना Fund हमारे पास हमारे Bank Account में होना चाहिए।

मान लो कि आपके महीने का खर्चा 30,000 Rs. है, तो साल का पूरा खर्चा हुआ 3,60,000 Rs. तो हमारे पास सबसे पहले 3,60,000 Rs. Bank Account में होने चाहिए।

अब आपको लग रहा होगा कि भला हमे इसकी क्या जरुरत है ? इतने से Amount से हम कौन सा अमीर बन जाएंगे।

How to Achieve Financial Freedom
How to Achieve Financial Freedom ?

Well Author ऐसा करने के लिए हमें इसलिए बोलते है क्योंकि ये आपके Wealth Building Process का पहला Step है। ऐसा करने से अचानक से अगर आपके ऊपर कोई Emergency आ जाती है तो ये Runway Fund आपकी Help करेगा।

इस Fund के होने से आप अपने आपको कुछ हद्द तक Secure कर पाओगे और यह Fund आपको एक Achievement वाली Feeling देगा कि अगर आप एक साल के खर्चे जितना पैसा Save कर लेते हो तो आप आगे और भी ज्यादा पैसा बना सकते हो। 

But यहां पर हमें Author ये बोलते है कि आपको असलियत में पता होना चाहिए कि आपके पास Actual में कितना Fund है। उसके लिए Author एक Example देते हुए बताते है कि मान लो कि 2 लोग है एक है Bunty और दूसरा है Sunny. 

Bunty के महीने का खर्चा है 40,000 Rs. उसके Car कि EMI है 10,000 Rs. कि और उसके घर कि EMI है 20,000 Rs. कि और Bunty के Account में अभी पैसे है 2,80,000 Rs. अगर इस Time पर Bunty कि Job चली जाती है तो उसके घर कि और Car कि EMI और उसका जो Monthly खर्चा है उसके हिसाब से उसकी सारी Savings 4 Months में ही खत्म हो जाएगी और Bunty को परेशानी का सामना करना पड सकता है।

अब दूसरी तरफ है Sunny जिसका Monthly खर्चा है 20,000 Rs. और उसके ऊपर कोई भी Loan नहीं है और उसके Bank Account में पैसे है 2,40,000 Rs. तो अगर Sunny कि Job चली भी जाती है तो उसे कोई फिक्र नहीं है।

उसके पास 1 साल का Runway Fund है जिसका Use करके वह अपने खर्चे को Manage कर सकता है और एक साल में वह या तो इससे अच्छी Job या फिर अपना खुदका Business Start करके वापस से पैसा कमाना Start कर देगा क्योंकि Sunny के खर्चे Bunty से बहोत ही कम है और Sunny के ऊपर कोई Loan भी नहीं है। इसलिए उसे अपने Future कि इतनी चिंता नहीं है।

तो Author हमें यही सलाह देते है कि हमें भी इसी तरह का होना है और हमारे खर्चे हमेशा कम होने चाहिए और हर Time हमारे पास एक साल के खर्चे जितना Cash हमारे Bank Account में होना चाहिए ।

अब सवाल आता है कि ये एक साल का Fund इकट्ठा कैसे करे ? तो चलिए अब उसके लिए आता है दूसरा Step.

Step 2 : Frugality 

Frugality का मतलब आप कम पैसे खर्च करते हो। अब इसका मतलब ये नहीं है कि हमें बिलकुल ही  कंजूस बन जाना है बल्कि आप अपने पैसे सोच समझकर Spend करते हो।

आप Savings करते हो और अपनी जरूरतों को Control में रखते हो।

हमने बहुत से Financial Expert से सुना है कि Dont Limit Yourself क्योंकि जो है वो आज है कल का पता नहीं इसलिए हमें खुल के जीना है, खुल के पैसे खर्च करने है क्योंकि कल क्या हो किसने देखा और लोग इनकी बातों में आ जाते है।

जिसका Result ये होता है वो लोग जल्दी तो क्या कभी भी Financial Freedom Achieve ही नहीं कर पाते है। इसलिए Author हमें बोलते है कि हमें अपने पैसों को सोच समझकर इस्तेमाल करना है और ज्यादा से ज्यादा हमें Income कि Opportunity Create करनी है।

अगर आप अपने पैसे सोच समझकर खर्च नहीं करते हो और आपका आपके Expenses पर कोई Control भी नहीं है तो आपको Life Time Compromise करके ही जीना पड़ेगा। 

Example के लिए मान लो कि ये है राहुल, ये साल का 5,00,000 Rs. कमाता है। अब राहुल को  एक Job Offer होती है और वो नई Company राहुल को साल का 4,00,000 Rs. Package Offer करती है और साथ ही साथ ये भी Offer करती है कि अगले एक साल बाद राहुल का Packge 10,00,000 Rs. सालाना हो जाएगा।

अब राहुल इस नई Job को लेना चाहता है क्योंकि उसको पता है कि उसकी Current Job में वह इस Package पर नहीं पहुंच पाएगा But  Problem ये है कि राहुल के खर्चे कुछ इस तरह के हो चुके है कि उसे वह 5 Lac Rs. भी कम पड़ते है और अगर वह 4 Lac Rs. वाली Job लेगा तो वो Survive भी नहीं कर पाएगा क्योंकि उसे अपने Bills Pay करने होते है और घर का Rent देना होता है, उसके Internet का Bill और काफी खर्चे भी है जिसे वो Control नहीं कर पा रहा है इसलिए वो इस नयी Opporunity को खो देता है क्योंकि उसने अपने Expenses पर Control ही नहीं रखा।

जिसके कारण उसके हाथ से इतनी अच्छी Opportunity चली गई।

अगर राहुल का अपने खर्चे पर Control होता तो वो अपने साल के खर्चे केवल 3 Lac Rs. में ही निपटा लेता तो वो इस New Opportunity को ले सकता था But वो ऐसा नहीं कर पाया। इसलिए Author बोलते है कि आप अपने Income से कम खर्चे करते हो तो आपको ज्यादा Chances है कि आप जल्दी Financial Freedom Achieve कर पाओगे।

Step 3 : Track Your Expenses

हमने यह तो देख लिया है कि हमें पैसे बचाने है और Unnecessary चीजों पर खर्चा नहीं करना है But ये सब किया कैसे जाए ? 

उसके लिए Author हमें अपने Expenses को Track करने को बोलते है। वो कहते है कि Expenses Generally दो तरह के होते है।

There are 2 Types of Expenses

1. Fixed 

2. Variable 

Fixed Expenses वो होते है जैसे आपका Rent. 

मान लो कि आपका Monthly Rent 10,000 Rs. है। तो आप कल कोई Book पढ़कर या फिर कोई Personal Finance का Article पढ़कर अपने Landlord के पास जाकर ये नहीं बोल सकते हों कि मैंने Personal Finance पढ़ीं है और आप मेरा Rent कम कर दो तो वो धक्के मारकर आपको घर से बाहर निकाल देगा क्योंकि Rent एक Fixed Expenses हो सकता है।

उसी तरह आपकी Car कि EMI, आपके Phone का Bill, आपके Internet का Bill ये सब Fixed Expenses है। जिनका आप कुछ भी नहीं कर सकते हो।

वहीं दूसरी तरफ के जो Expenses होते है उन्हें आप Change कर सकते हो जिन्हें Variable Expenses कहते है।

जैसे कि अगर आप अपने दिन का Lunch रोजाना बाहर करते हो तो आप उसकी जगह अपने घर से Sandwich बनाकर ले जा सकते हो और बाहर का खाना Avoid कर सकते हो जो आपको कई पैसे बचाकर भी देगा।

या फिर आप Movies पर, Travel पर, या फिर Entertainment पर जो खर्चा करते हो उसे आप Control कर सकते हो वो आपके हाथ में है और अगर आप अक्सर अपने दोस्तों के साथ बाहर Party करते हो तो आप उसे कम कर सकते हो क्योंकि ये छोटे छोटे खर्चे बाद में जाकर आपको काफी पैसे Save करके देंगे इसलिए इनपर Control होना जरुरी है। 

Even हो सकता है कि आप अपने Office के पास रहते हो जहां पर आपका Rent काफी ज्यादा है, तो आप उससे थोडा दूर एक नया Apartment देख सकते हो जिसका Rent शायद आपको कम में मिल जाए।

इसलिए आपको अपने Expenses पर नजर बनाए रखनी है क्योंकि अगर आप बेफालतू खर्चा अपने दोस्तों के साथ Party में, Shopping में, या फिर Internet पर कर देते हो तो आपको जो एक साल का Runway Fund जमा करने का Plan है आप उसे पुरी तरीके से ख़राब कर सकते हो।

अब आता है इस Book का Last और सबसे Important Step

Step 4 : The Financial Freedom 

तो अब आपने अपने लिए एक साल का Emergency Fund जमा करके रख लिया है जिसे जरुरत पड़ने पर आप काम में ले सकते हो और अपने पैसों को कैसे सही जगहों पर Spend करना है वो भी सिख लिया है।

तो अब जो चीज़ हमें चाहिए वो है Financial Freedom. जैसे कि इस Book का Title भी यहीं है कि Set For Life मतलब कि हम किस तरह अपनी Life में Set हो सकते है, पूरी तरीके से Financially Free हो सकते है क्योंकि 1 साल के Emergency Fund से काम तो नहीं चलने वाला है।

तो इसके लिए हमें Author Suggest करते है कि हमें और पैसे कमाने होंगे और अपनी Income को बढ़ाना होगा। जिससे कि आप ज्यादा पैसे कमाकर उन्हें सही जगह पर Invest कर पाओ और वह आपको Passive Income Generate करके देना शुरू करें।

Author हमें बोलते है कि ज्यादा पैसा कमाने का मतलब ये नहीं कि आप जल्दी कि चक्कर में कोई ऐसी Job ले ले जिसमें आपको अभी तो अच्छा Package मिल रहा होगा But Long Term के लिए वो आपके लिए सहीं नहीं होगी।

हमेशा हमें 4 – 5 साल का Plan करना चाहिए कि Future में ये Job या फिर Business मुझे कितना फायदा देने वाला है।

Immediate पैसा कमाने के चक्कर में हम कहीं अपना नुकसान ना करवा बैठे, नहीं तो आप जल्दी Financial Freedom के चक्कर में अपना Loss करवा बैठोगे।

अब सबसे पहले हमें यह समझना होगा कि Financial Freedom का मतलब क्या है ? इसे Author एक Equation से हमें समझाते है जो कुछ इस तरह है 

Assets x Returns > Lifestyle 

यानी कि हमारे Assets से जो Returns मिल रहा है अगर वह हमारे Lifestyle से ज्यादा होने लग जाएगा तो हम Financial Freedom Achieve कर लेंगे।

जैसे कि मान लो कि आपके Business या Investment से जो आपको पैसा मिल रहा है वह आपके खर्चों से ज्यादा है तो आपको फिर कभी भी पैसे कि चिंता नहीं करनी है But अगर आपके Lifestyle का खर्चा आपके Assets के Returns से ज्यादा है तो आप कभी भी Financially Free नहीं हो पाओगे क्योंकि आप जितना कमाओगे उससे ज्यादा तो आप Spend ही कर दोगे और Author बोलते है कि लोग Finance के Basis पर 4 Categories में आते है इससे Author हमें The 4 Levels of Finance से समझाने कि कोशिश करते है।

The 4 Levels of Finance 

1. Cash Flow Negative 

2. Cash Flow Neutral 

3. Cash Flow Positive 

4. Financial Free

1. Cash Flow Negative

– Cash Flow Negative वाला इंसान या Family वो होती है जिसकी कमाई से ज्यादा उनके खर्चे होते है।

और जो इस Category में आता है उनकी Networth Zero होती है क्योंकि उनके पास Savings के नाम पर कुछ होता हि नहीं है और Long Term में ऐसे लोगो को बहोत परेशानी हो सकती है क्योंकि ऐसे लोग अपनी Lifestyle पर इतना खर्चा कर देते है कि उन्हें चीज़ों को खरीदने के लिए बाकी लोगों से उधार लेना पड़ता है और ऐसे लोगों को Financial Free होने के लिए बहोत ज्यादा मेहनत करने पड़ेगी।

2. Cash Flow Neutral

– इस Level में Majority जनता आती है जो 9 – 5 कि Job करती है और वह बस Totally उनकी Salary पर Depend करते है।

और यह लोग अपनी Life में Most of the Time काम करके ही निकालते है मतलब कि 40 साल काम करने के बाद ये Retirement लेते है और ऐसे लोग पैसों के बारें में बात करने से कतराते है और थोड़ी सी भी Risk लेना इन्हें बहोत बडा Task लगता है।

और ऐसे लोगों को Convence करना कि आप Financial Life को बेहतर बनाने के लिए कुछ नया सोचिए यह बहोत मुश्किल है क्योंकि उन्होंने अपना एक Fixed Path Set कर लिया है जिस पर ये चलकर पूरी Life निकाल देते है।

3. Cash Flow Positive

– ये ऐसे लोग होते है जो कम खर्चे करते है मतलब कि अपना पैसा ये सोच समझकर Spend करते है।

और जैसे कि नाम से पता चल रहा है कि Cash Flow Positive. तो इनकी Networth Positive में होती है और ये लोग अपने Life में थोडा बहोत Risk ले सकते है।

जैसे कि अगर इन्हें कोई Job पसंद नहीं आ रही है तो ये उसे छोड़कर कुछ नया करने का सोच सकते है क्योंकि इनके पास इतना पैसा तो Bank Account में रहता ही है और ऐसे लोग बाहर Restaurant में खाना खाना, Costly Car खरीदना, या फिर Friends के साथ Party करना ये सब पसंद नहीं करते हैं।

और अपने पैसों को सहीं से इस्तेमाल करते है और यह अपनी Life को Improve करना चाहते है इसलिए ये हमेशा अच्छी Opporunity कि तलाश में रहते है जिससे यह आगे चलकर Financial Freedom Achieve कर सके। अब आता है Last Level.

4. Financial Free

– इस Level में लोग Financial Freedom को Achieve कर चुके होते है मतलब कि इनके Investment या Business से जो Income हो रही होती है जिसे आप इनकी Passive Income भी बोल सकते हो।

जो इनके सारे Expenses को Cover कर लेती है मतलब कि अगर ये Actively काम ना भी करें तो ये पैसे कमाते रहेंगे और उसी से ये अपने खर्चों को भी निकाल सकते है।

इस तरह के लोग दुनिया में Travel करते हुए, Beach पर Enjoy करते हुए, Luxury Life जीते हुए पैसे भी कमाते है और अपनी Life को भी Enjoy करते है क्योंकि इनका Business इनके बिना भी चलता रहता है और यह सही मायनो में Financial Freedom Achieve कर चुके होते है।

So, दोस्तों ये थे कुछ Amazing Lessons इस Book से।

तो Author का यही कहना है कि हमें हमेशा नए नए Opporunity के तलाश में रहना चाहिए और अपने Limit से बाहर आकर कुछ नई चीज़ों को सीखना है और अपने लिए नए नए Income के Source Create करने है जिससे कि हम जल्दी Financial Freedom Achieve कर पाएं और अपनी Life को Enjoy कर पाएं।

So दोस्तों I Hope कि ये Blog आपको पसंद आया होगा। तो इस Blog को Like करे और ज्यादा से ज्यादा लोगो तक Share करे और इसी तरह के Blog के लिए हमारे eworldhub.com Blog Website को Subscribe करना ना भूले और जो भी आपके मन में सवाल हो आप नीचे Comment करके हमे पूछिए हम उन Questions के Aswers आपको जरुर देंगे।

तो मिलते है ऐसे ही एक और Interesting Blog में। इस Blog को पूरा पढने के लिए आपका बहोत बहोत धन्यवाद।

What are the 4 Levels of Finance ?

1. Cash Flow Negative 
2. Cash Flow Neutral 
3. Cash Flow Positive 
4. Financial Free

FIRE का Meaning क्या है ?

F – Financial
I – Independent
R – Retire
E – Early 

FIRE – Financial Independent Retire Early 

What’s your Reaction?
+1
0
+1
9
+1
3
+1
0
+1
0
+1
0

11 thoughts on “Rich बनने का सबसे आसान तरीका | Financial Freedom | How to Achieve Financial Freedom in India ?”

Leave a Comment